सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बलवाहाट- सोनबरसा कचहरी मुख्य सड़क बिल्कुल जर्जर,गड्ढेनुमा व जानलेवा हो चुकी है.

सहरसा।
   ग्रामीण कार्य प्रमंडल सिमरी बख्तियारपुर द्वारा 3054 (MR) योजना से घटिया निर्मित बलवाहाट- सोनबरसा कचहरी मुख्य सड़क बिल्कुल जर्जर,गड्ढेनुमा व जानलेवा हो चुकी है.

कालांतर में उक्त सड़क विश्व बैंक रोड के नाम से जाना जाता था.बाद में उक्त सड़क ग्रामीण कार्य विभाग के अधीन हो गया.उक्त सड़क के निर्माण स्थल पर लगे सूचना पट के अनुसार करीब 01 करोड़ 40 लाख की राशि से 06 किलोमीटर की लंबाई में सड़क निर्माण कार्य का एकरारनामा किया गया था.निर्माण कार्य प्रारंभ की तिथि 07 फरवरी 2018 तथा समाप्ति की तिथि 06 नवंबर 2018 अंकित है.करीब 20 लाख की राशि से पांच वर्ष यानी 06 नवंबर 2023 तक उक्त सड़क का प्रति वर्ष मेंटेनेंस करने का प्रावधान है..लेकिन नियमतः कभी भी मेंटेनेंस नही किया गया.

मेंटेनस के अंतिम वर्ष  2023 की राशि निकालने के चक्कर मे विभाग की सांठ गांठ से दो-चार स्थानों पर दिखावा के लिये थूक सत्तू की तरह अलकतरा युक्त गिट्टी को चिपका दिया गया है. अगर प्राक्कलन के अनुसार सड़क का निर्माण तथा मेंटेनेंस किया जाता तो उक्त सड़क से जुड़े लाखों आबादी को आज यह दिन नही देखना पड़ता.चुकी सड़क निर्माण के समय से ही विभाग कुम्भकर्णी नींद में सोयी रही. ग्रामीण कार्य विभाग की सनसनीखेज व चोंकनेवाली खबर है कि उक्त सड़क का मेंटेनेंस कार्य की समाप्ति 06 नवंबर 2023 तक है.लेकिन इसी बीच विभाग द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से नया निर्माण करने का दो-दो बार टेंडर निकाली जा चुकी है.


पहला टेंडर में कुल 06 संवेदक भाग लिये थे.लेकिन 06 फरवरी को निविदा समिति की बैठक में उक्त टेंडर को रद्द कर दिया गया.पुनः दूसरा टेंडर 07 मार्च को निकाला गया.इस बार के टेंडर में कुल 04 संवेदक ने भाग लिये.इस टेंडर का भी 15 दिन गुजर जाने के बावजूद विभाग द्वारा अब तक फाइनल नही किया जा सका है. सूत्रों के मुताबिक विभाग के आलाधिकारियों द्वारा अपने चहेते संवेदक का नाम फाइनल करने के चक्कर में टेंडर को लटका कर रखा गया है.
-----------------------------------------
अनुरक्षण के लिये वर्षवार वित्तीय प्रावधान तथा खर्च राशि का ब्योरा :
वर्ष-2018-19 - 1 लाख 95 हजार 608
वर्ष-2019-20 - 2 लाख 43 हजार 599
वर्ष-2020 -21- 4 लाख 35 हजार 168
वर्ष-2021-22 - 5 लाख 30 हजार 781
वर्ष-2022-23 - 6 लाख 26 हजार 816
----------------------------------------------------
 सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में आ जाने पर नया टेंडर हुआ है. टेंडर फाइनल हो जाने पर नये सिरे से निर्माण कार्य प्रारंभ होगा.
राज आनंद,सहायक अभियंता
ग्रामीण कार्य विभाग,सिमरी बख्तियारपुर

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रशांत किशोर की बातों से ग्रामीणों में आया जोश, बारिश में भींग-भींगकर सभा में भाग लिया

प्रशांत किशोर की बातों से ग्रामीणों में आया जोश, बारिश में भींग-भींगकर सभा में भाग लिया  सहरसा  प्रशांत किशोर ने लालू-नीतीश पर किया तंज, बोले- बिहार में तो दो ही दल है, एक लालू जी का लालटेन और दूसरा मोदी जी का भाजपा, नीतीश जी का पता ही नहीं कि कब वे लालटेन पर लटकेंगे और कब कमल के फूल पर बैठ जाएंगे। जन सुराज पदयात्रा के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने सहरसा के सोनबरसा ब्लॉक से पदयात्रा शुरू कर दी है। बारिश में भींग-भींगकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। प्रशांत किशोर की बातों और भाषणों से लोग इस कदर प्रभावित हैं कि बारिश में भींग-भींगकर पदयात्रा में उनके साथ कदम से कदम मिला रहे हैं। प्रशांत किशोर ने लालू-नीतीश पर तंज कसते हुए कहा कि लोग कहते हैं कि हमारे पास विकल्प ही नहीं है, हम किसको वोट दें? बिहार में तो दो ही दल है, एक लालू जी का लालटेन और दूसरा मोदी जी का भाजपा। नीतीश जी का पता ही नहीं कि कब वे लालटेन पर लटकेंगे और कब कमल के फूल पर बैठ जाएंगे? हमने ये संकल्प लिया है अगर भगवान ने हमें जो बुद्धि, ताकत दी है, लोग कहते हैं हम जिसका हाथ पकड़ लें, वो राजा हो जाता है। तो इस

उत्पाद पुलिस ने भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद के साथ एक तस्कर एवं 15 शराबी गिरफ्तार ।

उत्पाद पुलिस ने भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद के साथ एक तस्कर एवं 15 शराबी गिरफ्तार । बिहार में शराबबंदी कानून लागू होने के बावजूद भी आए दिन शराब की बड़ी खेप को पुलिस ने किउल रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में छापेमारी कर बरामद करते हुए एक तस्कर को गिरफ्तार किया। पुलिस इन तस्कर पर कार्रवाई कर भारी मात्रा में विदेशी शराब को बराबर किया। गिरफ्तार तस्कर पटना जिले के नदी थाना क्षेत्र के अंतर्गत जेठुली निवासी रघुवंश राय के पुत्र राजेश कुमार को गिरफ्तार किया।। ग़ौरतलब है कि बिहार में अक्सर पड़ोसी राज्यों से आ रही शराब की खेप को बरामद किया जाता है।  वही उत्पाद सबइंस्पेक्टर गुड्डू कुमार ने बताया कि किउल रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में छापेमारी के दौरान 75 लीटर अवैध कैन बियर एवं 27 लीटर रॉयल स्टेग विदेशी शराब जप्त किया गया। साथ एक तस्कर एवं तीन थाना क्षेत्रों से 15 शराबियों को गिरफ्तार किया उन्होंने बताया कि सभी आरोपियों के खिलाफ उत्पाद अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए बुधवार को जेल भेजा गया है।         अभय कुमार अभय की रिपोर्ट 

साहित्य संसार: साक्षात्कार

कवि और कलाकार अशोक धीवर "जलक्षत्री "छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में  स्थित तुलसी ( तिलदा नेवरा ) के निवासी हैं।   इन्होंने  दहेज प्रथा और समाज में कन्याओं की दशा के अलावा अन्य सामाजिक बुराइयों के बारे में पुस्तक लेखन और संपादन का काम किया है। मूर्तिकला में भी इनकी रुचि है।  यहां प्रस्तुत है ,  प्रश्न:आप अपने घर परिवार और शिक्षा दीक्षा के बारे में बताएं? *उत्तर:मेरा बचपन बहुत ही गरीबी में बिता। मेरे माता-पिता ने अपने नि:संतान चाचा- चाची के मांगने पर मुझे दान दे दिए थे। अर्थात् उन लोगों ने गोद लेकर मेरा परवरिश किया। तब से वे लोग मेरे माता-पिता और मैं उनका दत्तक पुत्र बना। इसलिए बचपन से ही मैंने ठान लिया था कि, जिसने अपने कलेजे के टुकड़े का दान कर दिया। उनका भी मान बढ़ाना है, सेवा करना है तथा जिन्होंने अपने पेट का कौर बचाकर मेरा पेट भरा, उनका भी नाम तथा मान बढ़ाना है। सेवा करना है। गरीबी के कारण दसवीं तक पढ़ पाया था। व्यावसायिक पाठ्यक्रम के तहत बारहवीं उत्तीर्ण किया। उसी समय मैंने सोच लिया था कि आगे बढ़ने के लिए कम पढ़ाई को बाधक बनने नहीं दूंगा और जो काम उच्च शिक्षा प्र