सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

समीक्षा के दौरान बताया गया कि भारत को 27 मार्च 2014 को ही पोलियो मुक्त देश घोषित किया जा चुका है

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में   जिले में दिनांक 28 मई से प्रारंभ होने वाले पल्स पोलियो अनुराष्ट्रीय टीकाकरण दिवस की तैयारियों की समीक्षा की गई।                                                                                                     

समीक्षा के दौरान बताया गया कि भारत को  27 मार्च 2014 को ही पोलियो मुक्त देश घोषित किया जा चुका है ,परंतु हमारे पड़ोसी देशों अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पोलियो वायरस का संक्रमण जारी है। यह है उल्लेखनीय है कि जब तक विश्व में कहीं भी पोलियो का संक्रमण जारी है ऐसे में राज्य में पोलियो वायरस पुन: आने का खतरा बना हुआ है। इस खतरे से बचाव हेतु उच्च गुणवत्ता के पल्स पोलियो अभियान चलाते रहना अत्यंत आवश्यक है। इसके साथ ही नियमित टीकाकरण की अच्छादन को भी शत-प्रतिशत लाभार्थियों तक पहुंचाना आवश्यक है।
इसी आलोक में दिनांक 28 मई से 1 जून 2023 तक उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में अनुराष्ट्रीय टीकाकरण दिवस चलाया जाएगा ।जिसके तहत 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक बूथ पर, उसके बाद पोलियो खुराक से वंचित बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।  जिला पदाधिकारी द्वारा  निदेश दिया गया कि प्रत्येक प्रखंड में मुख्य ट्रांजिट स्थलों जैसे बस- स्टैंड ,रेलवे स्टेशन ,चौक चौराहा आदि पर टीकाकर्मियों को वहां से गुजरने वाले सभी लक्षित बच्चों पर विशेष ध्यान देते हुए पोलियो की खुराक पिलाकर आच्छादित करने का निर्देश दिया गया। अभियान के दौरान नवजात शिशुओं को पोलियो की खुराक पिलाये जाने पर विशेष ध्यान देने एवं खुराक पिलाने के पश्चात नियमित टीकाकरण के ड्यू लिस्ट में इन्हें समाहित करने का निर्देश दिया गया। जिला पदाधिकारी के द्वारा दूरदराज के क्षेत्रों, ईट -भट्ठा पर रहने वाले एवं घुमंतू  लोगो के बच्चों को पोलियो की खुराक हर हाल में पिलाने का निर्देश दिया गया, ताकि पोलियो की खुराक लेने से कोई बच्चा वंचित नहीं रहे।  
इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सिविल सर्जन के द्वारा जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, समस्तीपुर को सिंघिया एवं विथान, जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी  को मोहनपुर एवं  मो०नगर,  जिला कार्यक्रम प्रबंधक ,डीएचएस को शिवाजीनगर ,वारिसनगर एवं खानपुर, जिला मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी ,डीएचएस  को मोरवा एवं पटोरी ,जिला कार्यक्रम समन्वयक आयुष्मान भारत को रोसरा एवं हसनपुर ,जिला योजना समन्वयक ,डीएचएस को विभूतिपुर एवं समस्तीपुर ,जिला समुदायिक उत्प्रेरक ,आशा डीएचएस को कल्याणपुर ,पूसा एवं ताजपुर ,जिला समन्वयक आर बी एस के, डीएचएस को दलसिंहसराय, विद्यापति नगर एवं डॉ ज्ञानेंद्र ,जिला समन्वयक गुणवत्ता एवं यकीन समिति डीएचएस को सरायरंजन एवं उजियारपुर में पल्स पोलियो कार्यक्रम का पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण  की जवाबदेही दी गई है। जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रत्येक कार्य दिवस की संध्या में संध्याकालीन समीक्षात्मक बैठक की जानी है जिसमें प्रखंड स्तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, ब्लॉक हेल्थ मैनेजर  एवं अन्य कर्मी उपस्थित रहेंगे।
इस बैठक में उप विकास आयुक्त ,विशेष कार्य पदाधिकारी,सिविल सर्जन ,जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डिस्ट्रिक  इम्यूनाइजेशन ऑफिसर ,डिस्ट्रिक प्रोग्राम मैनेजर वैक्सीन एवं कोल्ड चेन मैनेजर सोशल मोबिलाइजर  कोऑर्डिनेटर ,डाटा एनालाइजर,एसएमओ एवं डब्ल्यूएचओ उपस्थित थे।


            अर्णव आर्या  

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रशांत किशोर की बातों से ग्रामीणों में आया जोश, बारिश में भींग-भींगकर सभा में भाग लिया

प्रशांत किशोर की बातों से ग्रामीणों में आया जोश, बारिश में भींग-भींगकर सभा में भाग लिया  सहरसा  प्रशांत किशोर ने लालू-नीतीश पर किया तंज, बोले- बिहार में तो दो ही दल है, एक लालू जी का लालटेन और दूसरा मोदी जी का भाजपा, नीतीश जी का पता ही नहीं कि कब वे लालटेन पर लटकेंगे और कब कमल के फूल पर बैठ जाएंगे। जन सुराज पदयात्रा के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने सहरसा के सोनबरसा ब्लॉक से पदयात्रा शुरू कर दी है। बारिश में भींग-भींगकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। प्रशांत किशोर की बातों और भाषणों से लोग इस कदर प्रभावित हैं कि बारिश में भींग-भींगकर पदयात्रा में उनके साथ कदम से कदम मिला रहे हैं। प्रशांत किशोर ने लालू-नीतीश पर तंज कसते हुए कहा कि लोग कहते हैं कि हमारे पास विकल्प ही नहीं है, हम किसको वोट दें? बिहार में तो दो ही दल है, एक लालू जी का लालटेन और दूसरा मोदी जी का भाजपा। नीतीश जी का पता ही नहीं कि कब वे लालटेन पर लटकेंगे और कब कमल के फूल पर बैठ जाएंगे? हमने ये संकल्प लिया है अगर भगवान ने हमें जो बुद्धि, ताकत दी है, लोग कहते हैं हम जिसका हाथ पकड़ लें, वो राजा हो जाता है। तो इस

उत्पाद पुलिस ने भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद के साथ एक तस्कर एवं 15 शराबी गिरफ्तार ।

उत्पाद पुलिस ने भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद के साथ एक तस्कर एवं 15 शराबी गिरफ्तार । बिहार में शराबबंदी कानून लागू होने के बावजूद भी आए दिन शराब की बड़ी खेप को पुलिस ने किउल रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में छापेमारी कर बरामद करते हुए एक तस्कर को गिरफ्तार किया। पुलिस इन तस्कर पर कार्रवाई कर भारी मात्रा में विदेशी शराब को बराबर किया। गिरफ्तार तस्कर पटना जिले के नदी थाना क्षेत्र के अंतर्गत जेठुली निवासी रघुवंश राय के पुत्र राजेश कुमार को गिरफ्तार किया।। ग़ौरतलब है कि बिहार में अक्सर पड़ोसी राज्यों से आ रही शराब की खेप को बरामद किया जाता है।  वही उत्पाद सबइंस्पेक्टर गुड्डू कुमार ने बताया कि किउल रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में छापेमारी के दौरान 75 लीटर अवैध कैन बियर एवं 27 लीटर रॉयल स्टेग विदेशी शराब जप्त किया गया। साथ एक तस्कर एवं तीन थाना क्षेत्रों से 15 शराबियों को गिरफ्तार किया उन्होंने बताया कि सभी आरोपियों के खिलाफ उत्पाद अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए बुधवार को जेल भेजा गया है।         अभय कुमार अभय की रिपोर्ट 

साहित्य संसार: साक्षात्कार

कवि और कलाकार अशोक धीवर "जलक्षत्री "छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में  स्थित तुलसी ( तिलदा नेवरा ) के निवासी हैं।   इन्होंने  दहेज प्रथा और समाज में कन्याओं की दशा के अलावा अन्य सामाजिक बुराइयों के बारे में पुस्तक लेखन और संपादन का काम किया है। मूर्तिकला में भी इनकी रुचि है।  यहां प्रस्तुत है ,  प्रश्न:आप अपने घर परिवार और शिक्षा दीक्षा के बारे में बताएं? *उत्तर:मेरा बचपन बहुत ही गरीबी में बिता। मेरे माता-पिता ने अपने नि:संतान चाचा- चाची के मांगने पर मुझे दान दे दिए थे। अर्थात् उन लोगों ने गोद लेकर मेरा परवरिश किया। तब से वे लोग मेरे माता-पिता और मैं उनका दत्तक पुत्र बना। इसलिए बचपन से ही मैंने ठान लिया था कि, जिसने अपने कलेजे के टुकड़े का दान कर दिया। उनका भी मान बढ़ाना है, सेवा करना है तथा जिन्होंने अपने पेट का कौर बचाकर मेरा पेट भरा, उनका भी नाम तथा मान बढ़ाना है। सेवा करना है। गरीबी के कारण दसवीं तक पढ़ पाया था। व्यावसायिक पाठ्यक्रम के तहत बारहवीं उत्तीर्ण किया। उसी समय मैंने सोच लिया था कि आगे बढ़ने के लिए कम पढ़ाई को बाधक बनने नहीं दूंगा और जो काम उच्च शिक्षा प्र